त्यौहार पर बाजार में उमंग

  • Devendra
  • 15/10/2020
  • Comments Off on त्यौहार पर बाजार में उमंग

पर्व त्यौहार : नवरात्र व दीपावली के लिए नए माल मंगवा रहे व्यापारी
मार्च के आखिरी सप्ताह के बाद बेपटरी हुआ बाजार त्यौहारी सीजन में कुलांचे भरने को तैयार हो रहा है। बाजार में त्यौहारी सीजन की आहट सुनाई देने लगी है। ऑटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रोनिक्स, सर्राफा से लेकर गारमेंट्स के व्यापारी त्यौहारी सीजन को लेकर खासा उत्साहित नजर आ रहे हैं। ग्राहकी के लिए व्यापारी पलक पांवड़े बिछाए हुए हैं। पढि़ए बाजार के हाल पर खारीतट संदेश की यह विशेष रिपोर्ट…

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के चलते अनलॉक 5.0 में सरकार की ओर से कई व्यापारिक गतिविधियों में छूट दी गई है। इससे जिन व्यापारियों को आने वाले त्यौहारी सीजन को लेकर चिंता थी कि संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते सरकार कहीं वापस सख्ती न लगा दे, इन सब कयासों पर अब विराम लग गया है। सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड सेनेटाइज और मास्क की अनिवार्यता के साथ विभिन्न व्यापारिक गतिविधियों में ढील दी है। ऐसे में उन व्यापारियों के चेहरों पर खुशी साफ देखी जा सकती है, जिन्होंने लॉकडाउन से लेकर अब तक व्यापार में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। व्यापारियों व दुकानदारों को त्यौहारी सीजन से लेकर देवउठनी एकादशी के बाद सावे से काफी उम्मीदें हैं। शहर में कई स्थानों पर नवीन प्रतिष्ठानों के शुभारंभ की तैयारियां हो रही हैं, तो कई प्रतिष्ठानों में व्यापारिक गतिविधियों को और अधिक विस्तार भी दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य में स्थानीय व्यापारी और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी अपनी पूरी सहभागिता निभा रहे हैं। त्यौहारी सीजन को देखते व्यापारियों में अच्छा उत्साह है। दुकानदारों ने नवरात्र से लेकर दीपावली के लिए नए माल का स्टाक कर लिया है। बाजार की रफ्तार को देखकर त्यौहारी सीजन में बाजार गुलजार रहने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।
ग्राहकी बढऩे की उम्मीद
ज्वैलरी मार्केट को लेकर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कोरोना महामारी के चलते लोगों ने सोने-चांदी की खरीदारी को लेकर अपना हाथ रोक रखा है। अब त्यौहारी व शादी बियाह का सीजन आ गया है। ऐसे में ग्राहकी बढऩे की पूरी उम्मीद है।


सुरेन्द्र सिंघवी, केपी ज्वैलर्स
क्वालिटी के परिधान
कोरोना काल से आमजन व व्यापार धंधे काफी प्रभावित हुए। सालभर में दो ही अच्छे मौके होते हैं पहला अक्षय तृतीया और दूसरा दीपावली, इन दोनों पर्वो पर आमजन खरीदारी करता है और व्यापार रफ्तार पकड़ता है। अक्षय तृतीया पर तो लॉकडाउन था, अब पूरी उम्मीद दीपावली पर ही है। मैं ग्राहकों के लिए बेस्ट से बेस्ट कर सकूं, इसके लिए कई अच्छी क्वालिटी के परिधान तैयार हैं।


नवलकिशोर अग्रवाल, बंसल गारमेंट्स
नया माल मंगवाया है…
पिछले सात माह से व्यापार के साथ-साथ आमजन भी काफी प्रभावित हुआ है। अब व्यापार धीरे-धीरे गति पकड़ रहा है। उम्मीद है कि नवरात्र से व्यापार में तेजी आएगी व ग्राहकों का भी खरीदारी के प्रति रुझान बढ़ेगा। मैंने त्यौहार व शादी-विवाह व सर्दी को देखते हुए नया कलेक्शन मंगवाया है जो कि किफायती भी है और उच्च गुणवत्ता का भी।


विश्वास राय लोढ़ा, पार्श्वनाथ क्लेक्शन
बाजार से उम्मीदें
अभी स्कूलें बंद है, बच्चे घर पर ही ऑनलाइन क्लासेज ले रहे हैं, ऐसे में स्मार्टफोन की बिक्री अवश्य बढ़ी है। अब नवरात्र नजदीक है, इस पूरे महीने में मोबाइल व्यापार अवश्य गति पकड़ेगा। व्यवसाय गत वर्ष के मुकाबले थोड़ा कम रह सकता है, लेकिन चलेगा अवश्य।


योगेश जैन, वर्द्धमान मोबाइल
सावे से काफी उम्मीदें
ज्वैलरी व्यापार सामान्य ही है। नवरात्र से ग्राहकी बढऩी चाहिए क्योंकि अक्षय तृतीया सहित कई सावे पहले ही लॉकडाउन के चलते बंद रहे। अब उम्मीद है कि आने वाले सावे पर शादिया भरपूर होगी, इसके चलते खूब खरीदारी की संभावना है।


अरुण बोरदिया, कला श्री ज्वैलर्स
मार्केट में उठाव के चांस
मोटरसाइकिल मार्केट में नवरात्र पर उठाव आने के पूरे चांस हैं। इस वर्ष खेती-बाड़ी भी अच्छी है। इस बार श्राद्ध पक्ष के बाद एक माह अधिक होने से हीरो मोटरसाइकिल की इंक्वायरी में खासी बढ़ोत्तरी हुई है। उम्मीद है कि नवरात्र से बाइक की सेल में बढ़ोतरी रहेगी।


अविनाश गादिया, संभव ऑटोमोबाइल्स
सब को चाहिए गिफ्ट
त्यौहारी सीजन के साथ-साथ शादी विवाह में दिए जाने वाले बर्तनों के साथ सर्दी की ग्राहकी भी शुरू हो चुकी है। व्यापार ठीक-ठाक है। दीपावली के समय थोड़ा और अच्छा रहने की उम्मीद है। हालांकि गत वर्ष जैसा व्यापार हो पाएगा या नहीं कहना मुश्किल है।


राजेश तोषनीवाल, गणेश क्रोकरी
बाइक की इन्क्वायरी अच्छी
मोटरसाइकिलों की पिछले दो माह में अच्छी इंक्वायरी चल रही है साथ ही बुकिंग भी हुई। नवरात्र से मोटरसाइकिल बिकना शुरू हो जाएगी। त्यौहारी सीजन को देखते हुए कम्पनी ने भी बाइक के अच्छे मॉडल बाजार में उतारे हैं। हालांकि कोरोना से व्यापार कुछ समय के लिए रूक जरूर गया था लेकिन उम्मीद बरकरार है।


बृजेश बाल्दी, महालक्ष्मी ऑटोमोबाइल, बिजयनगर
अच्छा रहेगा बाजार
कोरोना का असर तकरीबन सभी व्यापारों पर हुआ है। लेकिन एक स्थिति साफ हुई कि लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन व्यापार ठण्डा रहा, ऐसे में स्थानीय स्तर पर ज्यादा खरीदारी देखी गई। इसे देखते हुए इस बार ऑफलाइन व्यापार अच्छा होने की पूरी उम्मीद है।


बद्रीलाल जांगिड़, भास्कर मोबाइल
किड्स के लिए खास परिधान
त्यौहारी सीजन को देखते हुए व्यापार धीरे-धीरे बढ़ रहा है। हालांकि कोरोना से व्यापार में पहले वाली बात तो रही नहीं। अब नवरात्र से दीपावली तक के सीजन को लेकर सभी व्यापारियों को उम्मीद है। गारमेंट्स की कई शृंखला शॉप पर मौजूद है, जिनमें किड्स के लिए खास परिधान है।


राजेश बाफना, गिन्नी एण्ड जॉनी
सभी को उम्मीद
अभी बाजार में गांवों की ग्राहकी थोड़ी कम ही है, क्योंकि किसान भाई अपने खेतों से फसल काटने और खेत तैयार करने में लगे है। वो जब फ्री हो जाएंगे तो बाजार में ग्राहकी बढऩे की पूरी उम्मीद है। साथ ही त्यौहारी सीजन आ चुका है, ऐसे में व्यापार अच्छा चले ऐसी सभी को उम्मीद है।


रमेशचन्द गट्टानी, तेजमल गट्टानी एण्ड संस
रफ्तार पकड़ेगा व्यापार
गिफ्ट शॉप पर ग्राहकी सामान्य ही चल रही है। हालांकि कोरोना काल में यह व्यापार बेहद प्रभावित हुआ लेकिन त्यौहारों को देखते हुए पूरी उम्मीद है, व्यापार रफ्तार अवश्य पकड़ेगा। संभावना है कि गत वर्ष के मुकाबले भले ही थोड़ा कम हो लेकिन व्यापार चलने की संभावना जरूर है।


अभिषेक उपाध्याय, गिफ्ट हाउस
त्यौहारी सीजन से उम्मीद
गिफ्ट व्यापार अभी सामान्य ही चल रहा है। हालांकि संक्रमण का खतरा बरकरार है लेकिन आमजन सतर्ककता के साथ खरीदारी करने के प्रति जागरूक हो रहा है। हालांकि बीते वर्षों के मुकाबले इस बार गिफ्ट व्यापार प्रभावित रह सकता है। त्यौहारी सीजन को लेकर उम्मीद बरकरार है।


महावीर कूमट, गुलाब गिफ्ट

कुलांचे भरेगा मोबाइल बाजार
लॉकडाउन के दौरान सभी का व्यापार प्रभावित रहा, ऐसे में मोबाइल व्यापार भी अछूता नहीं रहा। त्यौहारी सीजन को देखते हुए विभिन्न कम्पनियों ने कई स्मार्टफोन बाजार में उतारे है। अब नवरात्र से दीपावली तक व्यापार बढऩे की पूरी उम्मीद लगी है। गत वर्ष के मुकाबले व्यापार थोड़ा प्रभावित अवश्य रहेगा लेकिन ठीक स्थिति में जरूर आ जाएगा।
सन्नी जैन, ग्रेविटी मोबाइल

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar