अब तक 175 से अधिक रोगी लाभान्वित

  • Devendra
  • 06/08/2020
  • Comments Off on अब तक 175 से अधिक रोगी लाभान्वित

मोतियाबिंद के खात्मे के लिए गुरु सुदर्शन नि:शुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन योजना जारी
बिजयनगर। ब्यावर रोड स्थित संचालित श्रीपीकेवी चिकित्सालय में गुरु सुदर्शन नि:शुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन योजना के तहत बिजयनगर-गुलाबपुरा सहित शाहपुरा, भीलवाड़ा, ब्यावर, नसीराबाद, केकड़ी क्षेत्रों के गांवों के मोतियाबिंद रोगियों का नि:शुल्क नेत्र ऑपरेशन रोजाना (रविवार को छोड़कर) किया जा रहा है। युवा मनीषी सुदर्शनलाल जी म.सा. की सद्प्रेरणा से विगत 20 वर्ष से अधिक समय से श्री प्राज्ञ कुन्दन वल्लभ चिकित्सा एवं अनुसंधान समिति की ओर से इसका संचालन किया जा रहा है।

समिति के कार्याध्यक्ष तेजमल बुरड़ ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रति माह तकरीबन 30-40 रोगियों के मोतियाबिंद का ऑपरेशन नि:शुल्क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना का शुभारंभ 5 नवम्बर 2019 से स्थानीय भामाशाह प्रेमराज बोहरा के सहयोग से 100 रोगियों के मोतियाबिन्द के ऑपरेशन के लिए दिए गए आर्थिक सहयोग से किया गया। तब से लेकर अब तक यह योजना अनवरत जारी है। लॉकडाउन के दौरान ऑपरेशन नहीं हो पाए, लेकिन वर्तमान में ऑपरेशन पुन: शुरू हो गए हैं। बुरड़ ने बताया कि जुलाई माह तक तकरीबन 175 से अधिक ऑपरेशन हो चुके है।

समिति मंत्री गोपीचन्द चोरडिय़ा ने बताया कि योजना को शुरू करने के पीछे समिति का सिर्फ यही लक्ष्य था कि बिजयनगर-गुलाबपुरा सहित आसपास के क्षेत्रों में कोई भी व्यक्ति मोतियाबिंद रोग से ग्रसित न रहे। रोगी अपनी आंखों से देख सके आचार्यश्री की सद्प्रेरणा से यहां सोमवार से लेकर शनिवार तक रोजाना ऑपरेशन किए जा रहे हैं।

समिति कोषाध्यक्ष दिलीप तातेड़ ने बताया कि समिति ने ऑपरेशन योजना को लेकर एक निर्णय लिया जिसमें यह प्रस्ताव था कि जब तक क्षेत्र से मोतियाबिंद रोग समाप्त नहीं हो जाता और रोगी ऑपरेशन के लिए आते रहेंगे तब तक यह योजना संचालित रहेगी। समिति अध्यक्ष गजराज नाहर सहित सभी सदस्यों ने भामाशाहों से अपील की है कि इस योजना में अधिक से अधिक दान देकर यहां आने वाले मोतियाबिंद के रोगियों की सेवा कर पुण्य लाभ लेवें।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar