पालिका की लापरवाही फिर उजागर

  • Devendra
  • 23/01/2020
  • Comments Off on पालिका की लापरवाही फिर उजागर

बिजयनगर नगर पालिका प्रशासन की लापरवाही एक बार फिर उजागर हो गई। गोया यह कि नगर पालिका प्रशासन को अपना वादा भी अब याद नहीं रहता। शहर की स्थापना के शताब्दी समारोह में बस स्टेण्ड पर 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराने का निश्चय अभी भी अटका हुआ है। प्रस्तुत है खारीतट संदेश की रिपोर्ट…
बिजयनगर। सरकारी विभाग सबको एक लाठी से हांकते हैं। उसकी नजर में न राष्ट्रध्वज का कद ऊंचा और न ही हाकिम का वादा। सरकारी लेटलतीफी का नतीजा यह है कि बिजयनगरवासी इस गणतंत्र दिवस पर शहर में 100 फीट ऊंचा तिरंगा फहराते हुए नहीं देख सकेंगे।
गत वर्ष नवम्बर माह में आयोजित बिजयनगर शहर के शताब्दी वर्ष समारोह में नवीन रोडवेज बस स्टैण्ड परिसर के लोकार्पण समारोह के साथ ही 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाने का कार्यक्रम प्रस्तावित था। लेकिन दो माह गुजर जाने के बाद भी 100 फीट का राष्ट्रीय ध्वज अभी भी फाउंडेशन से ऊपर नहीं उठा है। अब इसे नगर पालिका प्रशासन की लापरवाही कही जाए या फिर सम्बंधित ठेकेदार की चूक कि टेंडर की समयावधि समाप्त होने के एक माह 9 दिन बाद भी स्थिति जस की तस है। जबकि शहर के बाशिन्दों को यह उम्मीद थी कि इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर शहर के आसमान में 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लहराता हुआ देखेंगे।

गौरतलब है कि पालिका बोर्ड के चार वर्ष पूर्ण होने पर खारीतट सन्देश से विशेष बातचीत में पालिका अध्यक्ष सचिन सांखला ने अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष की भावी योजनाओं में से एक 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाने की बात कही थी।
श्याम एन्टरप्राईजेज को दिया था एक माह का समय
पालिका अधिशासी अधिकारी मुकेश शर्मा ने बताया कि शताब्दी वर्ष आयोजन की कड़ी में नवीन रोडवेज बस स्टैण्ड परिसर में 100 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज लगाए जाने को लेकर 15 नवम्बर 2019 को श्याम एन्टरप्राईजेज नाम की एक फर्म को 5 लाख 33 हजार राशि का टेण्डर जारी किया गया था। टेण्डर का कार्य 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर 2019 तक की समयावधि में पूरा करना था। इस सम्बंध में जब सम्बंधित ठेकेदार से उनका पक्ष जानने के लिए सम्पर्क किया गया तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।
हरकत में आया प्रशासन
खारीतट सन्देश ने जब पालिका अधिशासी अधिकारी शर्मा से इस सम्बंध में जानकारी चाही तब आनन-फानन में अपने से मातहत कर्मचारियों से इस सम्बंध में कार्य की प्रगति की रिपोर्ट मांगी। इससे पूर्व नगर पालिका प्रशासन इस प्रस्तावित कार्य पर हाथ पर हाथ धरे बैठा रहा।
ठेकेदार पर हो कार्रवाई
100 फिट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज लगाए जाने में बरती गई लापरवाही बेहद गंभीर है। ऐसा नहीं होना चाहिए था। उक्त प्रकरण में जिम्मेदार ठेकेदार पर उचित कार्रवाई की जानी चाहिए। मेरा मत है कि पालिका को अपनी कार्यशैली में सुधार करते हुए विकास कार्यों सहित अतिआवश्यक कार्यों के प्रति गंभीरता दिखानी चाहिए।

धनराज कावडिय़ा, प्रखंड अध्यक्ष, विश्व हिन्दू परिषद
झंडा लगाए जाने के होंगे पूरे प्रयास
जिस कम्पनी को झण्डा लगाए जाने का टेंडर जारी किया गया था उसने मात्र फाउंडेशन कर कार्य को अधूरा छोड़ रखा है। कार्य शीघ्र पूरा करने को लेकर उसे दो बार नोटिस भी जारी किया जा चुका है। हमारा पूरा प्रयास होगा कि 26 जनवरी से पहले वहां राष्ट्रीय ध्वज लगाया जा सके।

सचिन सांखला, अध्यक्ष, नगर पालिका बिजयनगर
नोटिस जारी कर मांगा जाएगा जवाब
पालिका प्रशासन की ओर से सम्बंधित फर्म को शीघ्र नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाएगा। साथ ही पालिका का प्रयास रहेगा कि शीघ्र ही राष्ट्रीय ध्वज लग जाए।

मुकेश शर्मा, अधिशासी अधिकारी, बिजयनगर

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar