सरकार महाविद्यालयों में भयमुक्त होकर अध्ययन कर सकने के कर रही है प्रयास-भाटी

  • Devendra
  • 12/01/2020
  • Comments Off on सरकार महाविद्यालयों में भयमुक्त होकर अध्ययन कर सकने के कर रही है प्रयास-भाटी

अजमेर। (वार्ता) राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा है कि राज्य सरकार महाविद्यालयों छात्राएं भयमुक्त होकर अध्ययन कर सकने के प्रयास कर रही है।

श्री भाटी स्वामी विवेकानंद जयंती के मौके पर आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय सभागार में युवाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों में छात्राओं की सुरक्षा के लिए विभिन्न समितियों का उल्लेख करते हुए भयमुक्त होकर छात्राएं अपना अध्ययन कर सके इसकी ओर सरकार प्रयास कर रही है। उन्होंने अर्जुन दृष्टि कार्यक्रम का भी उल्लेख किया जिसके जरिए विद्यार्थियों की खेल प्रतिभा को निखारने का काम हुआ है। उन्होंने भारत को नई ऊंचाईयों पर ले जाने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए कहा कि भारत वर्तमान में विश्व में सबसे बड़ा युवाओं का देश है। उन्होंने कहा कि भारत में लगभग 55 करोड़ युवाओं की जनसंख्या है जो किसी भी कार्य को आसानी से पूरा कर सकती है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में 60 हजार से अधिक गरीब परिवारों के छात्र छात्राओं ने प्रतियोगिता दक्षता का लाभ उठाया है और ये वे विद्यार्थी है जो आर्थिक रूप से कमजोर है। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनकी दूरदर्शिता के कारण महाविद्यालयों में स्किल डवलपमेंट कार्यक्रम आयोजित हो रहे है जिसका लाभ सात हजार विद्यार्थियों ने उठाया है। इस मौके पर महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. मुन्नालाल अग्रवाल ने स्वामी विवेकानन्द द्वारा शिकागो में दिए गए उनके भाषण का उल्लेख करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद भारतीयता के प्रतीक थे और पूरे विश्व को उसका एहसास उन्होंने अपने भाषण से करवा दिया था।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar