हिन्दी दिवस पर हुए विभिन्न कार्यक्रम

  • Devendra
  • 14/09/2019
  • Comments Off on हिन्दी दिवस पर हुए विभिन्न कार्यक्रम

बिजयनगर। स्थानीय संजीवनी महाविद्यालय में हिन्दी दिवस के उपलक्ष में साहित्यिक समिति के तत्वावधाान में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम प्रभारी बच्छराज जाट ने बताया कि कविता पाठ प्रतियोगिता में अर्चना गौड़ प्रथम, सरिता गुर्जर द्वितीय व ममता सोलंकी तथा पूजा भूरेटा तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार आशु भाषण में इरम बानो प्रथम, पारसमल कटारिया द्वितीय तथा कविता शर्मा तृतीय रही। वाद-विवाद प्रतियोगिता में पायल राठौड़ प्रथम, नीतू जांगिड़ द्वितीय तथा कंचन जाट तृतीय स्थान पर रही।

इस दौरान प्राचार्य डॉ. सौरभ व्यास ने विद्यार्थियों से शिक्षा के साथ-साथ सहशैक्षणिक गतिविधियों में अधिक से अधिक भाग लेने के लिए प्रेंरित किया। डॉ. रोहिताश कुमावत ने भी काव्य पाठ करते हुए अपने उद्बोधन में हिन्दी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला। महाविद्यालय प्रबंध समिति सचिव श्रीमती बीना शर्मा ने विजेता विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य हेतु शुभकामनाएं दी। प्रतियोगिता में धर्मेन्द्र मेघवंशी, नवनीत भारती, सांवरलाल नागला, निर्णायक रहे। कार्यक्रम के सफल सम्पादन में व्याख्याता अरविन्द उपाध्याय, सुमित सोनी, स्मिता कोठारी, गरिमा सक्सेना, अंजू सोनी, संजय जैन ने सहयोग प्रदान किया।

राजकीय नारायण उच्च माध्यमिक विद्यालय में हिंदी दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों द्वारा हिन्दी दिवस मनाने की जिम्मेदारी का पूर्ण रूप से निर्वहन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ हुई। इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों का माल्यार्पण और श्रीफल भेंट कर स्वागत किया गया। हिंदी विषय का महत्व और हिंदी की वर्तमान स्थिति को बताने के लिए विद्यार्थियों ने मंच पर अपने-अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में छात्राओं की ओर से सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किया गया। सहायक प्रधानाचार्य नरेन्द्र कुमार सांखला द्वारा हिंदी भाषा की गौरवमयी यात्रा और वर्तमान स्थिति के बारे में विस्तार से विद्यार्थियों को बताते हुए शुद्ध हिंदी के उच्चारण और लिखने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के अंत में सत्यनारायण शर्मा द्वारा सभी विद्यार्थियों का सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिए आभार ज्ञापित किया।

स्थानीय सरस्वती उच्च माध्यमिक विद्यालय में हिन्दी के अवसर पर बाल सभा का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य चेतन कुमार जैन ने बताया कि ‘ऐसी है मेरी हिन्दी…’ की तर्ज पर हिन्दी दिवस का आयोजन किया। इस अवसर पर निबंध, पत्र वाचन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सभी विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए संचालक दुर्गाप्रसाद तिवाड़ी ने वर्तमान समय में हिन्दी के परिप्रेक्ष्य पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों से हिन्दी भाषा को अधिक से अधिक प्रयोग में लेने की आवश्यता बताया। इस दौरान में विद्यालय में हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। निंबध प्रतियोगिता में विवेक जांगिड़ प्रथम, आयुष तिवाड़ी द्वितीय एवं राधिका शर्मा तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार पत्र वाचन प्रतियोगिता में सानिध्य शर्मा प्रथम, राधिका शर्मा द्वितीय एवं सानिया बानू तृतीय स्थानी पर रही।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar