दीपा बनीं खेल रत्न, 14 खिलाड़ियों ने ग्रहण किया अर्जुन पुरस्कार

  • Devendra
  • 29/08/2019
  • Comments Off on दीपा बनीं खेल रत्न, 14 खिलाड़ियों ने ग्रहण किया अर्जुन पुरस्कार

नई दिल्ली। (वार्ता) राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रियो पैरालम्पिक की रजत पदक विजेता पैरा एथलीट दीपा मलिक को गुरूवार को राष्‍ट्रपति भवन के दरबार हॉल में एक समारोह में देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया जबकि 14 खिलाड़ियों ने अर्जुन पुरस्कार ग्रहण किया। समारोह में राजीव गांधी खेल रत्न, द्रोणाचार्य (नियमित और लाइफ टाइम), अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद अवॉर्ड, राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार,तेनजिंग नोर्गे राष्‍ट्रीय साहस पुरस्‍कार और मौलाना अबुल कलाम आजाद (माका) ट्राफी प्रदान की गई।

दीपा के साथ विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग को खेल रत्न मिलना था लेकिन विश्व चैंपियनशिप की तैयारी के लिए विदेश में अपनी ट्रेनिंग में व्यस्त होने के चलते बजरंग समारोह में शामिल नहीं हो पाए। अर्जुन पुरस्कार के लिए पांच खिलाड़ी एथलीट तजिंदर पाल सिंह तूर और मोहम्मद अनस यहिया, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा, महिला निशानेबाज अंजुम मुद्गिल और पैरा एथलीट सुंदर सिंह गुर्जर तथा द्रोणाचार्य के लिए मोहिंदर सिंह ढिल्लों समारोह में शामिल नहीं हो पाए। इन सभी को उनका पुरस्कार बाद में प्रदान किया जाएगा। दीपा मलिक पैरालंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने अब तक 58 राष्ट्रीय और 23 अंतर्राष्ट्रीय पदक जीते हैं। दीपा को इससे पहले पद्यश्री और अर्जुन अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। दीपा व्हीलचेयर पर जब यह सम्मान लेने पहुंची तो राष्ट्रपति ने खुद अपनी जगह से आगे आकर उन्हें यह अवॉर्ड प्रदान किया। उस समय पूरा दरबार हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज रहा था।

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार में दीपा मलिक को पदक, प्रशस्ति पत्र के अलावा साढ़े सात लाख रूपये का नकद पुरस्कार दिया गया। अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को लघु प्रतिमा, प्रमाण पत्र और पांच-पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा वेस्टइंडीज दौरे में व्यस्त होने के कारण समारोह में शामिल नहीं हो सके। उन्हें अर्जुन पुरस्कार बाद में प्रदान किया जाएगा। इस साल कुल 19 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया था जिनमें से 14 खिलाड़ियों ने राष्ट्रपति के हाथों अपना अर्जुन पुरस्कार ग्रहण किया। समारोह में केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद थे। महिला क्रिकेटर पूनम यादव, एथलीट स्वप्ना बर्मन, कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर, मोटर रेसर गौरव सिंह गिल, महिला पहलवान पूजा ढांडा, पोलो खिलाड़ी सिमरन सिंह शेरगिल, घुड़सवार फवाद मिर्जा ने राष्ट्रपति के हाथों अपना अर्जुन पुरस्कार ग्रहण किया।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: