विराट ने गांगुली को पीछे छोड़ा, 8वें नंबर पर पहुंचे

  • Devendra
  • 12/08/2019
  • Comments Off on विराट ने गांगुली को पीछे छोड़ा, 8वें नंबर पर पहुंचे

पोर्ट ऑफ स्पेन। (वार्ता) भारतीय रन मशीन और कप्तान विराट कोहली लगातार नए रिकॉर्ड कायम कर रहे हैं और इसी कड़ी में उन्होंने पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ते हुए अपना नाम वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में आठवें स्थान पर दर्ज करा लिया है। विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे मुकाबले में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 120 रन बनाए और अपने करियर का 42वां वनडे शतक जड़ा। विराट इसी के साथ वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में गांगुली को पीछे छोड़कर आठवें स्थान पर पहुंच गए।

गांगुली के 311 मैचों में 11,363 रन हैं जबकि विराट के मात्र 238 वनडे मैचों में 11,406 रन हो गए हैं। वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भारतीय खिलाड़ियों में विराट से आगे अब सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं जो इस सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। सचिन के 463 मैचों में 18426 रन हैं। विराट अपने 42वें शतक के साथ अब सचिन के 49 शतकों के विश्व रिकॉर्ड से सात शतक दूर रह गए हैं। इस सूची में शीर्ष 10 खिलाड़ियों में भारत के चार खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें सचिन, विराट, गांगुली और राहुल द्रविड के नाम हैं। गांगुली नौंवें और द्रविड 10वें नंबर पर हैं। हालांकि पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में 11वें स्थान पर है।

विराट ने विंडीज के खिलाफ वनडे में दो हजार रन भी पूरे कर लिए हैं जो किसी भी बल्लेबाज के वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के नाम था जिन्होंने विंडीज के खिलाफ 1930 रन बनाए थे। भारतीय कप्तान का वेस्टइंडीज के खिलाफ यह आठवां शतक था। किसी देश के खिलाफ सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में विराट दूसरे स्थान पर हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ शतक बनाए हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ आठ-आठ शतक बनाए हैं। सचिन के श्रीलंका के खिलाफ आठ शतक हैं।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar