16 अगस्त को होगा भारतीय कोच के लिए साक्षात्कार

  • Devendra
  • 11/08/2019
  • Comments Off on 16 अगस्त को होगा भारतीय कोच के लिए साक्षात्कार

मुंबई। (वार्ता) पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय समिति नए भारतीय कोच के लिए उम्मीदवारों का साक्षात्कार 16 अगस्त को करेगी। यह समिति भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्यालय पर यह साक्षात्कार लेगी। समिति के तीनों सदस्यों कपिल देव, पूर्व ओपनर अंशुमन गायकवाड और पूर्व महिला क्रिकेटर शांता रंगास्वामी को साक्षात्कार की तारीख के बारे में सूचित कर दिया गया है। साक्षात्कार एक दिन में पूरा हो जाएगा। भारतीय कोच के प्रतिष्ठित पद के लिये होड़ में शामिल प्रमुख उम्मीदवारों में आस्ट्रेलिया के टॉम मूडी, न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हैसन, पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रॉबिन सिंह, टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर और जिम्बाब्वे के मौजूदा कोच लालचंद राजपूत प्रमुख हैं।

मौजूदा कोच रवि शास्त्री और अन्य सपोर्ट स्टॉफ का अनुबंध विश्वकप के बाद समाप्त हो गया था लेकिन बीसीसीआई ने सपोर्ट स्टाफ को 45 दिन का विस्तार देते हुये वेस्टइंडीज़ के दौरे तक अपने पदों पर बने रहने के लिये कहा था। भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 सितंबर से होने वाली घरेलू सीरीज़ के लिये टीम इंडिया को नया कोच मिल जाएगा। हालांकि कप्तान विराट कोहली ने शास्त्री के पद पर बने रहने का ही समर्थन किया है। लेकिन माना जाता है कि वह मुख्य कोच के लिए अपनी राय नहीं देंगे। यह भी समझा जाता है कि विभिन्न कोचिंग पदों के लिए बीसीसीआई को करीब 2000 आवेदन प्राप्त हुए हैं और इन्हे शॉर्टलिस्ट किया जा रहा है। समिति मुख्य कोच का चयन करेगी जबकि चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद अन्य उम्मीदवारों का चयन करेंगे।

शास्त्री के कोच रहते भारत ने पहली बार आस्ट्रेलिया में 2-1 से टेस्ट सीरीज़ जीती थी। इसके अलावा भारत ने वेस्टइंडीज़ और श्रीलंका में भी टेस्ट सीरीज़ जीत हासिल की थी। इसके अलावा भारत ने श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज़ भी जीती थी।भारत ने शास्त्री के कोच रहते एशिया कप पर भी कब्जा किया। लेकिन इंग्लैंड में हुये विश्वकप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार टीम इंडिया के प्रशंसकों को लगातार कचोट रही है। शास्त्री अगस्त 2014 से अप्रैल 2016 तक टीम इंडिया के निदेशक रहे थे। इस दौरान टीम 2015 के एकदिवसीय विश्वकप और 2016 के ट्वंटी 20 विश्वकप के सेमीफाइनल में हारी थी।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar