विश्व चैंपियन को हराकर नीरज फाइनल में

  • Devendra
  • 02/08/2019
  • Comments Off on विश्व चैंपियन को हराकर नीरज फाइनल में

नई दिल्ली। (वार्ता) इंडिया ओपन के स्वर्ण पदक विजेता नीरज ने 57 किग्रा वर्ग में 2016 के विश्व चैंपियन इटली के एलेसिया मेसियानो को रोमांचक मुकाबले में शुक्रवार को 3-2 से हराकर रूस के कासपिएस्क में चल रहे मग्मोमेद सलाम उमाखानोव मेमोरियल इंटरनेशनल बाक्सिंग टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली।

स्ट्रेंड्जा मेमोरियल के कांस्य पदक विजेता नीरज और एलेसिया के बीच पंचों का जमकर आदान प्रदान हुआ। दोनों मुक्केबाज पीछे हटने को तैयार नहीं थे लेकिन नीरज ने आखिरी राउंड में पंचों की झड़ी लगाते हुए मुकाबला 3-2 से जीत लिया। इससे पहले राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता गौरव सोलंकी ने अपने 56 किग्रा तथा 2019 इंडिया ओपन के रजत विजेता गोविंद साहनी ने अपने 49 किग्रा भार वर्ग के मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। इंडिया ओपन-2019 के कांस्य विजेता गौरव ने घरेलू खिलाड़ी रूस के माक्सिम चेरनिशेव को रोमांचक मुकाबले में 3-2 से हराया। गौरव ने संयम दिखाते हुये बढ़िया पंचों की मदद से अपनी जीत सुनिश्चित की और उन्हें जजों के बंटे हुये फैसले के आधार पर क्वार्टरफाइनल बाउट का विजेता घोषित कर दिया गया।

गीबी बाक्सिंग के रजत विजेता गोविंद साहनी ने ताजिकिस्तान के शेरमुखम्मद रूस्तामोव के खिलाफ दबदबा दिखाते हुये आक्रामकता के साथ प्रदर्शन किया जिससे रेफरी को मैच के तीसरे राउंड में बाउट रोक देनी पड़ी। युवा भारतीय खिलाड़ी को इसी के साथ टूर्नामेंट का पहला आरएससी मिल गया और उन्होंने अंतिम चार में जगह बना ली। हालांकि आशीष इंशा(52 किग्रा) सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सके। उन्हें रूस के इस्लामिदिन अलीसोल्तानोव के हाथों 1-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी। हालांकि मुकाबला आखिरी राउंड तक बराबरी पर रहा था लेकिन अाशीष आखिरी एक मिनट में विपक्षी के पंचाें का जवाब नहीं दे सके और हार गये। 2018 इंडिया ओपन के स्वर्ण विजेता संजीत को रूस के डेनिएल लुताई के खिलाफ बाउट के दौरान कट लग जाने से मैच के पहले ही राउंड से बाहर हो जाना पड़ा। भारत के टूर्नामेंट में अब तक छह पदक पक्के हो चुके हैं जिसमें चार महिलाओं और दो पुरूषों के हैं।

Skip to toolbar